Gemini क्या है और ये Chat GPT से कितना एडवांस है | Gemini क्या क्या कर सकता है?

[rank_math_breadcrumb]

Chat GPT और GPT मॉडल्स के आ जाने के बाद से AI की दुनिया में इन फॅक्ट दुनिया में ही एक AI का नया रेवोल्यूशन आ चुका है। ये आप मानेंगे Chat GPT अगर आपने यूज़ किया तो आपका तो पता होगा की इसकी क्या कैपेबिलिटी है। गूगल जो की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, वो लगभग पिछले 10 साल से AI 1st कंपनी के तौर पे अपने आपको एस्टब्लिश कर रही है, लेकिन अचानक से Open ai नाम की कंपनी आती है और गूगल से बढ़िया AI का प्रॉडक्ट लॉन्च कर देती है और गूगल अपने आप को फेल पाता है। गूगल जल्दी जल्दी में bard लॉन्च करता है लेकिन बार्ड भी फैल हो जाता है।

Gemini क्या है और ये Chat GPT से कितना एडवांस है? (Gemini kya hai)

अब कहानी शुरू होती है Gemini की। इसे तो गूगल का AI का सबसे बड़ा इन्नोवेशन अब तक का Gemini को कहा जा सकता है, जो हाल ही में अनाउंस हुआ है। तो Gemini क्या है और ये Chat GPT या फिर Open Ai से किस तरीके से टक्कर लेगा? Gemini एक तरह का ऐसा मॉडल है जिसे लार्ज लैंगुएज मॉडल या मल्टी मॉडल भी कहा जा रहा है जो AI की दुनिया में एक ऐसा कदम है जो आने वाले समय में काफी सारी चीजें बदल करके रख देगा। अभी आप जैसे Chat GPT या फिर chat bot को जानते है वो इससे काफी अलग है और इससे काफी अडवांस है। 

What is Gemini in hindi
Google Gemini

Gemini के कितने मॉडल है? (Types of Gemini in hindi)

तो गूगल ने Gemini के तीन मॉडल्स लॉन्च किए है Gemini के। एक है Gemini Nano, दूसरा है Gemini Ultra और एक है Gemini Pro.

  • Gemini Nano है, उसे आप स्मार्टफोन वगैरह में यूज़ कर पाएंगे। जहां गूगल पिक्सेल सीरीज से इसकी शुरुआत की जाएगी। यानी Gemini के फीचर इन डिवाइस दिया जाएगा।
  • जहां Gemini pro अडवांस्ड मॉडल है और Gemini pro को कंप्यूटर वगैरह में यूज़ किया जा सकेगा।
  • वहीं Gemini Ultra इंडस्ट्रियल लेवल पे काम करेगा और ये अगले साल की शुरुआत में रिलीज़ किया जाएगा।

Gemini क्या कर सकता है?

तो अब मैं बताता हूँ कि ये Gemini की पावर्स क्या क्या है? कंपनी ने गूगल ने कुछ वीडियो जारी किए हैं, जो देख करके आप खुद हैरान रह जाएंगे। जर्मनी की खासियत यह है कि ये ना सिर्फ टेक्स्ट बेस्ड है, बल्कि ये वीडियो इमेजस सब कुछ करता है। फॉर एग्ज़ैम्पल Open AI का सिस्टम है, DALL-E जो फोटोस वगैरह जेनेरेट करता है। Gemini जेमिनी के साथ ऐसा है कि इसने सब कुछ इसी में कर दिया है जिससे अलग से टूल की जरूरत नहीं होगी। Gemini में आपको वीडियो का भी काम होगा, फोटोस का काम होगा, लिंक्स वगैरह भी दिखेंगे और ये ऑफलाइन भी काम करता है और ऑनलाइन भी काम करता है।

Google Gemini

Gemini के कुछ उदाहरण

उदाहरण के लिए, आप अगर जर्मनी से पूछेंगे कुछ फोटोस रख करके की उसमें क्या चीज़ है और क्या दिख रहा है वो सब कुछ बता देगा और ये भी बता देगा की आप क्या बना सकते है। जैसे दो cheese वहाँ पर आप Gemini को दिखाएंगे और आप पूछेंगे की आप इन दो चीजों से क्या क्या बना सकते है। तो जर्मनी आपको बता देगा की ये ये ऑप्शन्ज़ है और आप इसे ये ये चीजें बना सकते है।

कुछ एग्ज़ैम्पल ये भी हैं की अगर आप फुटबॉल खेलते हैं और आपको खेलना नहीं आ रहा हैं, आप एक वीडियो बनाते हैं और Gemini में फीड करते हैं तो जेमिनी आपको बताता हैं की कौन सा शॉट कहाँ पे मारेंगे या फिर किस तरीके से करेंगे तो आप बेहतर तरीके से फुटबॉल खेल पाएंगे। इन फॅक्ट जो खाना बनाने का तरीका हैं या फिर कोडिंग का तरीका हैं, सब कुछ आपको इम्प्रूव करेगा और बताएगा। यहां तक कि जो काम Chat GPT और Chat GPT 4 नहीं कर पाता वो काम उससे कही ज्यादा बेहतर Gemini कर पाएगा क्योंकि Chat GPT 4 जो है वो काफी सारे टास्क नहीं परफॉर्म कर पाता है जिसे Gemini ultra कर लेगा। तो कुछ एग्ज़ैम्पल्स कंपनी ने दिए की किस तरीके से आप एक वीडियो बनाएंगे और वीडियो में अगर आप कोई गेम खेल रहे हैं या फिर कुछ लिख रहे हैं या फिर कोई टास्क परफॉर्म कर रहे हैं तो Gemini उसे समझ जाता है कि आप कौन सा गेम खेल रहे हैं या फिर कौन सा टास्क यूज़ कर रहे हैं।

Google gemini

उदाहरण के लिए, अगर आपको कोई प्रॉब्लम सॉल्व कराना है तो आप सिर्फ फोटो क्लिक करेंगे उस प्रॉब्लम की और उसको उसमें अपलोड करेंगे तो Gemini पहले उसे चेक करेगा की उसमें क्या गलतियाँ है, उसको सुधारेगा फिर उसे ठीक करेगा? जो की Chat GPT नहीं कर पाता है। आप Chat GPT से कुछ मैथेमेटिकल इक्वेशन सॉल्व कराके देखें, ज्यादातर टाइम वो फैल हो जाता है या फिर कुछ हाइपोथेटिकल फॉर एग्ज़ैम्पल 2+2-3÷4+1000 अगर करके देखेंगे तो वो गलत ऑसर देता है, लेकिन Gemini सही उत्तर देता है।

Google Gemini
Google Gemini

ये भी पढ़ें!

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से आपकी नौकरी पर क्या प्रभाव पड़ेगा, AI impact on job in hindi

Chat GPT का Alternative कौन है, Chat GPT VS Claude

साथ ही कंपनी ने वीडियो जारी करके बताया उसमें ये है कि कौन से कप के नीचे पेपर रखा है आपने जैसे आमतौर पर हम गेम खेलते हैं, बच्चों के साथ या फिर किसी पेट के साथ खेलते हैं तो वो भी आप अगर करेंगे तो Gemini उसका uttar सही दे देगा। इसका मतलब वो लॉजिकल रीज़निंग वगैरह सब कुछ कर पाने में सक्षम है। तो कहने का मतलब ये है कि छोटे मोटे उदाहरण है, लेकिन पॉसिबिलिटीज़ जो है इसकी लिमिटलेस है।

क्या Gemini से आर्टिफीसियल जनरल इंटेलीजेंस को अचीव किया जा सकता है?

अब ये भी माना जा रहा है की क्या Gemini से आर्टिफीसियल जनरल इंटेलीजेंस को अचीव किया जा सकता है? तो उसका जवाब है, “नहीं” क्योंकि Artificial General Intelligence ऐसी चीज़ है जो इंसानों की तरह ही सोच सकती है, इंसानों की तरह ही डिसीजन ले सकती है। लेकिन यह AGI (Artificial General Intelligence) की तरफ एक बहुत बड़ा कदम है और जो चीजें कंपनी ने दिखाई है जो डेमॉन्स्ट्रेशन कंपनी ने दिखाया है उसे देख करके ऐसा लगता है कि AGI (Artificial General Intelligence) के काफी नजदीक पहुँच चूके हैं। तो मैं आपको तीन चार छोटे छोटे एग्ज़ैम्पल्स बताता हूँ जिससे आप पूरी तरीके समझ पाएंगे कि गूगल का ये प्रोजेक्ट है, वो कितना बड़ा है और आने वाले समय में ये किस तरीके से पूरे इंडस्ट्री को डिस्टर्ब कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top