इन 7 AI TOOL से शुरू करे अपना स्टार्टअप (Start startup using 7 AI Tools in hindi)

[rank_math_breadcrumb]

दोस्तों, 7 AI Tools से आप बिलकुल फ्री में अपना स्टार्ट अप शुरू कर सकते हो और वो भी सिर्फ 1 दिन में। ये मजाक नहीं है इस आर्टिकल में आप पूरा सीखोगे कैसे करना है एक ऐसा स्टार्ट अप जो बेस्ट डिज़ैन वाले हुडिस, ट्राउजर्स, टी शर्ट बनाए, ऐसा स्टार्ट अप स्टार्ट करने के लिए पूरा ऑटोमेशन बताने वाला हूँ।

इसमें एक ऐसी AI वेबसाइट भी बताया है जहाँ कुछ क्लिक में फुल्ली फंक्शन फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन जैसे इ कॉमर्स वेबसाइट भी बना सकते हो। फ्री में आज ऐसे हजारों बहुत पावरफुल AI tools आ गए हैं, जो हर टास्क को आटोमेट करते जा रहे हैं। शायद यही वजह है कि अमेरिका जैसे डेवलप्ड कंट्री में ए आई टूल्स लोगों को पैसिव इन्कम कमाने में हेल्प कर रहा है।

आम लोग ही नहीं बल्कि फोर्ब्स के आर्टिकल के अनुसार, अमेरिका के 93% स्मॉल बिज़नेस ओनर्स मानते हैं कि AI टूल्स उनके बिज़नेस को कॉस्ट इफेक्टिव सोलूशन्स देते हैं, जिससे उनकी प्रॉफिटेबिलिटी भी इम्प्रूव हुई है। AI सिर्फ एक बिज़नेस को स्मूथली रन करने में मदद नहीं करता, बल्कि इसकी मदद से कंप्लीट स्टार्ट अप भी क्रियेट कर सकते हो आज के डेट में। तो चलिए जानते हैं कैसे? फ्री में आठ AI टूल्स की हेल्त से 1 दिन में स्टार्टअप शुरू करना है। 

इन 7 AI TOOL से शुरू करे अपना स्टार्टअप (Start your startup using 7 AI Tools in hindi)

स्टार्ट अप शुरू करने के लिए सबसे बड़ा दिक्कत आता है प्रॉडक्ट कहाँ से लाएंगे और कैसे डेलिवर करेंगे तो इस प्रॉब्लम को सॉल्व करेगा ये वेबसाइट जिसका नाम है टी शॉपर। ये लोग टी शर्ट, हूडी, स्लोअर ये सब कपड़े बनाने में एक्स्पर्ट है। आपको बस इन्हें ऑर्डर और डिज़ैन देना है और कहाँ पर प्रॉडक्ट भेजना है, ये आपका प्रॉडक्ट का ब्रांडिंग लगा के प्रॉडक्ट बना देंगे और आपके कस्टमर के एड्रेस पर पहुंचा देंगे। आप उसको जीस प्राइस में भी बेचो और कितना भी प्रॉफिट कमाओ इनको बस जो बेस प्राइस है वो चाहिए। जैसे एक टी शर्ट देखो इसकाहै इनके वेबसाइट पर बेस प्राइस है 199। इतने में ये लोग टी शर्ट बनाकर आपकी ब्रांडिंग लगा कर आपके कस्टमर तक डेलिवर कर रहे हैं। 199 की टी शर्ट को आप 400, 500 में आराम से बेच पाएंगे।

वहीं फ्लिपकार्ट में ऐसा ही टी शर्ट 477 में मिल रहा है। अगर 30 से ₹40 डेलिवरी कॉस्ट भी लग जाए, तब भी आपके एक प्रॉडक्ट पर 130 या ₹140 का प्रॉफिट होगा। अगर आप रोज़ 50 भी सेल्ल करते हो तो रोज़ 6000 से 7000 का प्रॉफिट कमा सकते है। सोचो अगर आप बड़े लेवल पर सेल्ल करने लग गए तो आप कितना प्रॉफिट एर्न करोगे। तो टी शॉपर पर जाओ, अकाउन्ट बनाकर स्टार्ट डिजैनिंग पर क्लिक करके बहुत अच्छे से टी शर्ट, huddie या जो भी आपको बेचना है उसके डिज़ैन बनाओ और उसका mockup डाउंलोड करके अपने वेबसाइट पर प्रॉडक्ट लिस्ट कर दो प्राइस के साथ।

वहीं कपड़े की क्वालिटी बेस्ट है, रिंकस्पन कॉटन है, बॉय वाश है। यहाँ डिजैनिंग और ब्रांडिंग से ज्यादा सील होगी। बेस्ट डिज़ैन के लिए आप $5 खर्च करके फाइबर पर प्रोफेशनल टी शर्ट डिजैनर हैयर कर सकते हो और ब्रांडिंग वेबसाइट सोशल मीडिया मार्केटिंग, सेल्स कॅन्टेंट क्रियेशन के लिए ये आर्ट्स टूल्स हेल्प करेंगे। चलिए वॅन ब्य वॅन एक्सप्लोर करते है।

Start startup using 7 AI Tools in hindi

1. Name lix (Select Name of you brand)

दोस्तों, यहाँ सबसे पहले हम जीस AI टूल की बात करने वाले है, वो है नेम लिक्स। जब भी किसी स्टार्ट अप को शुरू करने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे मैएंड में ब्रांडी के नाम को लेकर कॅन्फ़्यूज़न पैदा होता है क्योंकि ब्रांडी का नाम ही आगे चल कर उसकी पहचान बनता है। इसलिए यहाँ हमें एक यूनिक और सूटेबल नेम की जरूरत होती है। पर अगर आप यह सोच कर अपना स्टार्ट अप शुरू कर रहे हैं कि अभी हम कुछ भी नाम रख लेते हैं और बाद में जब हमारा स्टार्ट अप ग्रो हो जाएगा तब हम उसका नाम चेंज कर लेंगे तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल हो सकती है। क्योंकि बाद में जब आप नाम चेंज करने जाएंगे तो इसका इम्पैक्ट डेफिनिट्ली आपके बिज़नेस पर भी पड़ेगा। हो सकता है आपको लॉस भी उठाना पड़ेगा। इसलिए आपके साथ ऐसा ना हो। आप ऐसे सिचुएशन में ना पड़े इसके लिए आप पहले से name lix का इस्तेमाल कर लीजिए।

Namelix

ये एक शानदार AI टूल है जो आपके ब्रांड को समझकर आपको एक यूनिक नेम सजेस्ट करेगा। इसके साथ ही ये टूल आपको ट्रेड मार्क अवेलेबिलिटी और सोशल मीडिया हैंडल के बारे में भी नॉलेज देता है, जिससे आप आसानी से कई चैनल्स पर अपने ब्रांडी नेम को सेव कर पाएंगे। दोस्तों इस टूल को यूज़ करना भी काफी इजी है। आपको गूगल क्रोम पर जाकर बस नेम लिख सर्च करना है। आपको सबसे पहली वेबसाइट इसकी ही मिलेंगे, जिसे ओपेन करते ही आपको कीवर्ड्स डालने हैं। ये कीवर्ड्स आपके ब्रांडी से रिलेटेड होंगे। इसके बाद ये टूल आपसे नेम स्टाइल रैंडमनेस वगैरह पूछेगा। आप यहाँ अपने ब्रांड और बिज़नेस से जुड़ा इन्फॉर्मेशन ऐड कर सकते हैं, जिसके बाद आपके सामने ढेर सारे ब्रांड नेम सजेशन्स आ जाएंगे। आप यहाँ से अपने ब्रांडी का नाम चूस कर सकते हैं। 

2. Looka.com (Design Logo)

दोस्तों अगले जिस AI टूल के बारे में हम बात करने जा रहे हैं उसका नाम है looka.com. namelix की हेल्प से आपको अपने बिज़नेस का नाम तो मिल गया लेकिन कंपनी की ब्रांडिंग के लिए आपको एक logo की जरूरत होगी। अगर आपको लोगों बनाना नहीं आता और आप इसके लिए किसी डिजैनर को hire करोगे तो वह इसके लिए आपसे अच्छे खासे पैसे चार्ज करेगा। पर अगर आप यहाँ अपने पैसे सेव करना चाहते हैं।

Looka.com

एक प्रोफेशनल लोगो भी क्रियेट करना चाहते है, तो Looka.com इसमें आपकी हेल्प कर सकता है। इस ai टूल की हेल्प से आप अपनी कंपनी का अपने ब्रांडी का लोगो डिज़ैन कर सकते है। इसका यूज़ करना भी काफी इजी है। इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर अपने ब्रांडी का नाम डालना है और फिर गेट स्टार्टेड पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद ये आपसे आपकी इंडस्ट्री के बारे में पूछेगा। मान लीजिए आपका कोई कपड़े का ब्रांड है तो आप अपैरल चूस कर सकते है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए लोगो बना रहे है तो यहाँ आप यूट्यूब डाल दीजिए जिसके बाद ये ai टूल आपको लोगों का कुछ रिफरेन्स देगा। जीसमें से आपको किस तरह का लोगो चाहिए? आपको चूस करना है उसके बाद ये टूल आपसे कलर पूछेगा की आपको किस कलर में अपना लोगो क्रियेट करवाना है या आप अपने मन पसंद कलर चूस कर सकते है। आपके पास स्लोगन है तो आप उसे भी यहाँ ऐड कर सकते है, जिसके बाद ये टूल आप से जीस तरीके, कलर और डिज़ैन को सेलेक्ट किया होगा। उसके अकॉर्डिंग आपको डिफरेंट टाइप की लोगोस क्रियेट करके दिखाएगा। आप इसमें से के किसी भी लोगो को अपने ब्रांड के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं।

3. freenom.com (Register Domain)

Freenom

अब ब्रांड नेम और logo तो आपने सोच लिया, लेकिन आप इ कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएंगे जो फुल्ली फंक्शन हो? जहाँ कस्टमर पेमेंट करके ऑर्डर भी रिसीव कर ले तो इसके दो तरीके हैं पहला ट्रेडिशनल तरीका जैसे आप फूली फंक्शन वेबसाइट बना सकते हो। इस तरीके से बना हुआ वेबसाइट का होम पेज और आपका प्रॉडक्ट पेज काफी अच्छा दिखेगा जो की काफी ब्यूटीफुल है। आप पेमेंट गेटवे लिंक लगाकर डायरेक्ट पेमेंट रिसीव कर सकते हो। जब कस्टमर पेमेंट कर दे उसका एड्रेस लो और टी शॉपर पर सेम ऑर्डर कर दो प्रॉडक्ट कस्टमर तक चला जाएगा। इस होल ट्रेडिशनल वे से वेबसाइट बनाने के लिए पहले आपको जाना है। freenom.com वेबसाइट पर जस्ट आपको freenom.com पर जाना है और लॉगिन कर लेना है। यहाँ ब्रांड नेम सर्च करो। यहाँ आपको कई सारे डोमेन एक्सटेन्षन फ्री भी मिलेंगे, यहाँ से अब कोई भी डोमेन एक्सटेन्षन ले लो। 

4. profreehost.com (Get free Hosting)

डोमेन मिलने के बाद आपको चाहिए होस्टिंग फ्री में तो इसके लिए profreehost.com इस वेबसाइट से फ्री में होस्टिंग मिल जाएगा। लाइफ टाइम के लिए इस होस्टिंग पर अपना डोमेन होस्ट करो और डोमेन पर वर्ड प्रेस इन्स्टॉल कर लो। फिर आपको एस्ट्रो थीम इन्स्टॉल कर लेना है। इस थीम के अंडर आपको इ कॉमर्स का ये फ्री वाला टेम्पलेट इन्स्टॉल कर लेना है।

Profreehost

फिर आपका फुल फंक्शन इ कॉमर्स वेबसाइट रेडी हो जाएगा। थीम पर प्रॉडक्ट अपलोड इमेज अपडेट करो, प्रॉडक्ट डिस्क्रिप्षन चेंज कर दो, रजर पे का अपना अकाउन्ट क्रियेट कर लो और वर्ड प्रेस के अंडर प्लग इन इन्स्टॉल करके वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे ऐड कर दो। 

5. Mixo.io (Design website)

दूसरा तरीका है वेबसाइट बनाने का वो mixo.io tool की हेल्प से है। mixo.io आपकी वेबसाइट क्रियेट करने का दावा करता है। आपको बस यहाँ अपना स्टार्ट अप ऐडिया लिखना है, जिसके बाद ये AI आपसे बस कुछ सेकण्ड्स के अंदर आपकी पूरी वेबसाइट क्रियेट करके दे देगी। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है। वेबसाइट क्रियेट करने के लिए आपको यहाँ गेट स्टार्टेड फॉर फ्री पर क्लिक करना होगा।

Mixo.io

जिसके बाद ये आपसे आपका startup idea पूछेगा जिसमे आपको बताना है की आप वेबसाइट क्यों बनाना चाहते है? फॉर एग्ज़ैम्पल अगर आप अपनी कंपनी या बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको यहाँ बताना होगा की आपकी कंपनी क्या काम करती है या फिर आपका बिज़नेस किस चीज़ का है। आपको यहाँ अपनी बात दो से तीन लाइन में लिखनी है, जिसके बाद आपको जेनेरेट वेबसाइट पर क्लिक करना है। क्लिक करने के कुछ ही सेकंड के बाद ये AI आपकी पूरी वेबसाइट बनाकर दे देगा। आपको बता दो ये बिलकुल रिस्पांसिब वेबसाइट है जो हर डिवाइस में काफी अच्छे से चलेगी। ये बिलकुल SEO Friendly वेबसाइट है। इस वेबसाइट में यूज़ किए गए सारे कॅन्टेंट भी नॉन कॉपी राइट है। यानी कोई भी इस पर कॉपीराइट क्लेम नहीं कर सकता है।

वेबसाइट बनने के बाद आप इसे अपने अकॉर्डिंग कस्टमैज़ भी कर सकते हो। दोस्तों मेरे अकॉर्डिंग तो AI Tool काफी सही है और इसके द्वारा क्रियेट की गई वेबसाइट काफी जबरदस्त है। इस वेबसाइट का यूज़ करके आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। लेकिन ये AI टूल $9 पर मंथ लेती है। 

ये भी पढ़े!

SORA क्या है, SORA को कैसे use करें? | SORA kya hai

बेहतरीन Talking AI Avatar Video बनाइए और पैसे भी कमाएं, जानें पूरी डिटेल के साथ

6. Jasper (Write contents)

website रन करने के लिए वेल वेबसाइट तो आपका बन गया लेकिन अब आपको कॅन्टेंट की जरूरत होगी। डेली खुद से कॅन्टेंट लिखना अगर आपके लिए पॉसिबल नहीं है तो हमारी नेक्स्ट AI टूल आपके काम आ सकते हैं।

जो हमारा अगला एआई टूल है वो है Jasper, इस टूल को पूरी तरह से ब्लॉक पोस्ट प्रॉडक्ट डिस्क्रिप्षन कंपनी, बायो ऐड कॉपी, सोशल मीडिया कैप्शन्स के लिए डिज़ैन किया गया है। कहने का मतलब ये है की ये टूल इतना जबरदस्त है की इसका इस्तेमाल आप अपने बिज़नेस स्टार्ट अप, इवन मार्केटिंग के हर एक फील्ड में कर सकते है। वहीं इस टूल की हेल्प से आप घंटो का काम बस कुछ मिनटों में कर सकते है। फॉर एग्ज़ैम्पल अगर आपको अपनी टीम या बॉस को मेल लिखना है तो इसके लिए आप को सिर्फ अपने टॉपिक को इस टूल में लिखना होगा, जिसके बाद ये खुद ही आपके लिए एक बेहतरीन मेल तैयार कर देगा। आपको किसी इमेज की जरूरत है तो ये आपके टैक्स के अकॉर्डिंग आपको बेहतरीन इमेज भी जेनेरेट करके दे देगा। अगर आपको अपने ब्लॉक या affiliate marketing केे लिए कॅन्टेंट की जरूरत है तो ये ai tool आपकी यहाँ भी मदद करेगा। आपको यहाँ सिर्फ मेन कीवर्ड लिखना होता है।

Jasper

इसके बाद ही आपको एक बेहतरीन और पूरी तरह से प्लेजुरिज्म फ्री ब्लॉक तैयार करके दे देगा। इसके अलावा अगर आपको किसी प्रॉडक्ट के लिए डिस्क्रिप्षन की जरूरत है या फिर आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए कैप्शन चाहिए तो ये ए आई टूल इन सारे कामों में भी आपको मदद करेगा। इवन कमॅंड देने पर या आपके लिए टैक्स भी तैयार करके देगा। इसकी यूटिलिटी को देखते हुए आज इसका इस्तेमाल देश की सभी छोटी बड़ी कंपनियां कर रहे हैं और अपने लाखों रुपए को सेव कर रही हैं। जीस काम को करने के लिए पहले 10 से 12 आदमियों की एक टीम की जरूरत होती थी। आज दो से तीन आदमियों की टीम भी इस टोल की हेल्प से

सभी काम को कर रही है। वो भी बिना किसी परेशानी के। आप ही चाहे तो इसका इस्तेमाल अपने ब्रांड के मार्केटिंग, ब्लॉकिंग, आर्टिकल, ब्रांडिंग और इ कॉमर्स जैसे कामों के लिए कर सकते है। इस टूल को बहुत ही ज्यादा यूज़र फ्रेंड्ली बनाया गया है। आप गूगल क्रोम एक्सटेन्शन में भी इसका यूज़ कर सकते है।

7. Write sonic

नेक्स्ट AI Tool है write sonic, जो एक AI Chatbot tool है। इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया कैप्शन्स, ब्लॉक पोस्ट, प्रेस रिलीज़ेस ऐड कॉपी और दूसरे कॅन्टेंट को क्रियेट करने के लिए किया जाता है।

ये दावा करती है कि ये ब्लॉग आर्टिकल्स, कॅन्टेंट प्रॉडक्ट डिस्क्रिप्षन के लिए बेस्ट ai writer है। वैसे अगर आप इसके फीचर्स को देखेंगे तो यहाँ आपको और भी ढेर सारे ऑप्शन्ज़ देखने को मिल जाते हैं। आप अपने जरूरत के मुताबिक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कॅन्टेंट राइटिंग की बात करें तो आप इस टूल का यूज़ करके सेकंड से भी कम समय में अपनी वेबसाइट के लिए किसी भी तरह का कॅन्टेंट क्रियेट कर सकते हैं। दोस्तों write sonic की तरह ही growth bar भी काम करता है।

Write sonic

हालांकि ये भी एक बेहतरीन AI tool है। अगर आप write sonic पर कंफर्टब्ल नहीं है तो आप ग्रोथ बार का यूज़ कर सकते है। ये पूरी तरह से GPT 3 AI पर काम करता है। ये आपके ब्लॉगिंग आर्टिकल राइटिंग के लिए एक जबरदस्त टूल है। अगर आप किसी ऐसे टूल की तलाश में है जो आपके लिए कॅन्टेंट क्रियेट कर दे, तो आप ग्रोथ बार का यूज़ कर सकते है।

तो ये था आज का आर्टिकल जिसमे आपने जाना की आप 7 AI TOOL से शुरू करे अपना स्टार्टअप (Start your startup using 7 AI Tools in hindi).

3 thoughts on “इन 7 AI TOOL से शुरू करे अपना स्टार्टअप (Start startup using 7 AI Tools in hindi)”

  1. Pingback: Claude AI क्या है और इसे कैसे use करें, Complete Guide - Aapka Ai

  2. Pingback: AI की मदत से YouTube short Video कैसे बनाए? | How to create short video using AI in hindi - Aapka Ai

  3. Pingback: Copilot कैसे use करें? Bing Chatbot kaise use kare - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top