Prompt कैसे लिखें, How to write PROMPTS for Chat GPT in Hindi

[rank_math_breadcrumb]

आज के दौर में अलग तरह के जॉब की बात सुनने में आ रही है और वह है prompt engineering. जब से चैट जीपीटी नाम के ai tool के बारे में सुना है तब से लोगों में इसके प्रति काफी ज्यादा जागरूकता है और साथ ही साथ एक डर भी लोगों के जेहन में आ रहा है जिसमें बहुत सारे इंडस्ट्री में जॉब जाने की बात कही जा रही है। साथ ही साथ आने वाले समय में बहुत सारे इंडस्ट्री में इंसानों की जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को काम पर रखा जाएगा, जिसके कारण बहुत सारे लोगों की नौकरियां जाने वाली है। मगर यह पूरा सच नहीं है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण बहुत सारी नौकरियां मिलने वाली भी है जिसमें एक नए skill को देखा जा रहा है और वह है prompt engineering.

How to write PROMPTS for Chat GPT in Hindi

आज के दौर में अलग-अलग तरीके की नौकरियों के बारे में सुनने में आ रही है, जिसमें से एक है प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग। जब से “चैट जीपीटी” नामक AI tool के बारे में सुना है, तब से लोगों के मन में इसके प्रति बहुत जागरूकता है, लेकिन एक डर भी है क्योंकि बहुत सारे इंडस्ट्रीज में नौकरियां खतरे में हैं। साथ ही साथ आने वाले समय में बहुत सारी इंडस्ट्रीज में इंसानों की जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को काम पर लाना प्राथमिक होगा, जिससे बहुत सारे लोगों की नौकरियां खतरे में होंगी। मगर यह पूरा सच नहीं है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण नए स्किल्स के अवसर भी पैदा होंगे, जिनमें से एक है “प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग”।

Chat Gpt क्या है? (Chat GPT kya hai)

ChatGPT को OpenAi नामक कंपनी के द्वारा बनाया गया है और यह large language model (LLM) पर आधारित है जो इंसानों के जैसा response करता है और आप इससे अपने प्रश्नों के उत्तर जानने के साथ-साथ चैट भी कर सकते हैं और आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बात कर रहे हैं। साथ ही साथ इसका free version भी पब्लिक के लिए अवेलेबल है जो  GPT-3.5 पर based है। साथ ही साथ ChatGPT आपको एक्स्ट्रा फीचर्स भी देता है जिसमें आपको पैसे देने होंगे और यह पर GPT-4 पर based है।

शेयर मार्केट खबरों के लिए moneydoze वेबसाइट पर जाइए!

Prompt क्या होता है? (Prompt kya hota hai)

अगर आपने भी chat gpt का नाम सुना होगा तो आपको भी पता होगा कि अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब चाहिए या फिर किसी और काम के लिए chat GPT की सहायता चाहिए तो उसके लिए आपको से पहले ChatGPT को बताना होता है। जिस तरह का इंस्ट्रक्शन आप ChatGPT को देते हैं, उसे ही prompt कहते हैं और आपका prompt जितना बेहतरीन होगा, इतना बेहतरीन रिजल्ट आपको मिलेगा। मगर prompt लिखने का भी एक तरीका होता है जिससे आप chat gpt को बेहतर तरीके से समझा सकते हैं कि आपको किस बारे में जानकारी चाहिए।

Prompt कैसे लिखें? (how to write prompts for chat gpt in hindi)

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Prompt कैसे लिखें (prompt kaise likhe) और इसका क्या तरीका होता है तो हम आपको इस आर्टिकल में आसान भाषा में step by step समझाएंगे, जिससे आप अच्छे prompt लिख पाएंगे और किसी भी AI Tool को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Prompt Structure/ Prompt Formula

1. Give Role

जिस भी टॉपिक के बारे में आप ChatGPT से इंफॉर्मेशन या डाटा लेना चाहते हैं, उसके लिए सबसे पहले आपको चैट जीपीटी को एक रोल देना होगा जिसके तहत वह एक्ट करेगा। जैसा कि आप नीचे दिए example में देख सकते हैं मैंने ChatGPT को क्या रोल दिया है और किस तरह से लिखा है।

“Act as an experienced content writer who has more than 5 years experience in article writing”.

2. Task

अब आपको बिना confusing language इस्तेमाल किए chat gpt को बिल्कुल clear instructions देना है जिस बारे में आपकी query है। उदाहरण के लिए आप नीचे उदाहरण में देख सकते हैं मैंने Chat GPT को किस तरह से टास्क दिया है।

“Give me an SEO friendly article on how to make a blog and a step by step guide to set up it”.

Chat GPT से यूनिक आर्टिकल लिखने का सबसे बेहतरीन तरीका, Chat GPT se article kaise likhe

3. Instructions

जिस भी बारे में आप ChatGPT से सवाल कर रहे हैं, उस टॉपिक को लेकर आपको चैट जीपीटी को कुछ इंस्ट्रक्शन देने। जैसे कि अगर आप कुछ ऐड करना चाहते हैं और या फिर किसी दूसरे डिटेल को उस रिस्पांस/answer में नहीं चाहते हैं तो वह भी आपको इंस्ट्रक्शन के रूप में देना होगा। आप हिंदी में भी prompt दे सकते हैं क्योंकि Chat GPT LLM पर based है। जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, मैंने article writing को लेकर chat gpt को कुछ इंस्ट्रक्शन दिए हैं-

“Add people also ask questions in my response and also add blogging related queries, best affordable hosting, how to choose domain names, content writing structure. Also add H1 H2 H3 headings in my generated response. No Plagiarism and grammar mistakes should be there! Use at most 1000 words”

Prompt Engineering Basics

1. Be Clear and Specific

यह ध्यान देने की जरूरत है कि अगर आप ChatGPT से कुछ पूछते हैं तो आपका question बिल्कुल क्लियर होना चाहिए।

For Example,

“Tell me about cars,” ask “What are the advantages and disadvantages of electric cars compared to traditional gasoline-powered cars?”

2. Ask for Multiple Points

अगर आपको Chat GPT से विस्तार में जवाब चाहिए तो आपको कई सारे points पूछने होंगे।

For example, “List three ways to improve time management skills.”

3. Include Keywords

यदि आप Chat GPT को अपनी प्रतिक्रिया में विशिष्ट जानकारी या कीवर्ड शामिल करना चाहते हैं, तो उसे mention करें।

For instance, “Explain the process of photosynthesis, mentioning the role of chlorophyll.”

5. Maintain a Friendly Tone

Chatgpt में भावनाएं नहीं हैं। आपके response में एक polite और friendly tone का उपयोग करके conversation को और बेहतर बना दिया जा सकता है।

6. Experiment and Iterate

अगर आप ChatGPT पर किसी तरह का prompt लिख रहे हैं और आपको desired results नहीं मिलता है तो आप कुछ और भी चीजें लिखकर experiment करिए।

7. Provide relevant context

जैसा की आप सभी को पता है कि chat gpt के पास सिर्फ 2021 तक का ही इंफॉर्मेशन है इसीलिए आप जो भी response chat gpt की तरफ से चाहते हैं तो आपको उसे relevant context भी देना होगा, जिससे आपको चैट जीपीटी की तरफ से बिल्कुल सटीक जवाब मिलेगा।

8. Guide the Format

Chat GPT की तरफ से आपको जो भी जवाब मिला है, उसपर यदि आपको list, paragraph, or bullet points, title चाहिए तो आप Chat GPT से बोल सकते हैं- “Give me list/ paragraph/ bullet points/ title”. 

इस स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप Chat GPT पर बेहतर prompt लिख सकते हैं, जिससे आपको specific and relevant responses मिलेंगे।

Chat GPT prompt model कैसे काम करता है (How Chat GPT prompt model work in hindi)

ChatGPT prompt model एक टेक्स्ट इनपुट ले कर काम करता है, जिसे “prompt” कहा जाता है, और response generate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है जो Model GPT -3.5 पर आधारित है, जो इंटरनेट से एक विशाल मात्रा में प्रशिक्षित एक language model है।

1. Tokenization:

सबसे पहले, प्रॉम्प्ट को छोटी इकाइयों में विभाजित किया जाता है जिन्हें टोकन कहा जाता है। टोकन एक अक्षर जितना छोटा या एक शब्द जितना लंबा हो सकता है।

For example, the sentence “Hi, how are you?” would be tokenized into [“Hi”, “,”, “how”, “are”, “you”, “?”].

2. Context Understanding:

एक बार tokenized करने के बाद, मॉडल इसके पीछे अर्थ और इरादे को समझने के लिए संकेत के context का विश्लेषण करता है। यह टोकन के बीच संबंधों को ठीक से समझने के लिए इनके relationships को देखता है।

3. Language Generation:

Context को समझने के बाद, model training के दौरान किए गए context के बाद सबसे संभावित अगले टोकन का prediction करके response generate करता है। यह एक-एक करके tokeLargen generate करता है।

संक्षेप में, ChatGPT prompt model GPT -3.5 नामक एक language model का उपयोग करता है, जो दिए गए prompt के आधार पर response generate करने के लिए टोकन और context understanding को प्राप्त करता है। उपयोगकर्ताओं को इसकी सीमाओं से अवगत होना चाहिए और सटीक और reliable outputs आउटपुट प्राप्त करने के लिए स्पष्ट और responsible prompts प्रदान करना चाहिए।

तो ये आर्टिकल था, Prompt कैसे लिखें (prompt kaise likhe) के बारे में। इसके अलावा हमने आको बताया कि Chat Gpt क्या है? (Chat GPT kya hai), Prompt क्या होता है? (Prompt kya hota hai), Prompt Formula, Prompt Engineering Basics और Chat GPT prompt model कैसे काम करता है। तो हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ऐसे ही यह AI से जुड़े content पाने के लिए हमें रेगुलर फॉलो करते रहिए।

FAQs on Prompts

1. Prompt engineering क्या है और क्यों यह महत्वपूर्ण है?

Prompt engineering एक AI टूल है जो ChatGPT के साथ प्रश्न पूछने और conversation को बेहतर बनाने के लिए इसके रिस्पॉन्स को सटीक और अनुरूप बनाता है। यह text prompt के रूप में दी जाती है, जो इंस्ट्रक्शन के साथ AI टूल को प्रश्नों के जवाब देने के लिए बनाया गया है।

2. किस प्रकार से prompt engineering AI टूल्स को बेहतर करता है?

Prompt engineering AI टूल्स AI मॉडल को इंस्ट्रक्शन देने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे AI टूल उचित उत्तर प्रदान करने में सक्षम होता है। इससे उत्तरों की सटीकता और अनुरूपता बढ़ती है और user को बेहतर अनुभव मिलता है।

3. Chat GPT का उपयोग किस तरह से किया जाता है?

Chat GPT एक AI language model है जिसका उपयोग प्रश्नों के जवाब देने, साथ ही चैटिंग भी करने के लिए किया जाता है। यह इंसान के तरीके से संवाद करता है और विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग हो सकता है, जैसे कि विज्ञापन, विज्ञान, शिक्षा, और बिजनेस में।

4. Prompt engineering कैसे किया जाता है?

Prompt engineering में आपको AI टूल को एक स्पष्ट इंस्ट्रक्शन देने की जरूरत होती है, जिससे वह अच्छे से समझ सके कि आपको क्या जानना चाहिए। एक अच्छा prompt AI टूल को सुविधाजनक जवाब प्रदान करने के लिए मदद करता है और आपको अपने सवालों के सही और समय पर जवाब देने में सहायता करता है।
Scroll to Top