Prompt Engineering फ्री में कैसे सीखे | How to learn prompt engineering in Hindi

[rank_math_breadcrumb]

दस्तो आज मैं आपको 9 ऐसे 100% फ्री कोर्सस बताऊँगा जिसकी हेल्प से आप कुछ ही दिनों में prompt इंजीनियरिंग अच्छे सीख जाओगे वो भी फ्री सर्टिफिकेट्स के साथ। अभी मार्केट में बहुत सारे ऐसे फेक लोग आ गए हैं, जो खुद प्रॉम्प्टिंग फ्री में सीख रहे हैं और दूसरों को ये चीज़ ₹10,000 लेकर सीखा रहे।

Prompt Engineering फ्री में कैसे सीखे | How to learn prompt engineering in Hindi

इसलिए आज मैं आपके लिए कई सारे फ्री कोर्सस लाया हूँ। इन फ्री कोर्सस में से एक ऐसा भी बोनस फ्री कोर्स है। इसे खुद chat GPT के फाउंडर ने बनाया है और यह कोर्स इतना इन्फोर्मेशन इतना डीटेल कोर्स है, उसको कंप्लीट करने के बाद आप इतना अडवांस लेवल प्रॉमिटिंग सीख जाएंगे कि आप खुद का कोर्स बेचने लग जाएंगे। 

AI Prompt इंजीनियरिंग एक ऐसा स्किल है जिसके लिए कुछ विदेशी स्टार्टअप साल में 2,00,00,000 का सैलरी पैकेज ऑफर कर रहे हैं। इंडिया में भी Prompt इंजीनियरिंग के जॉब्स आने शुरू हो गए हैं। जैसे IDFC फर्स्ट बैंक का करियर पेज है जहां प्रॉम्प्ट इंजीनियर का जॉब ओपेनिंग चल रहा है। ऐसे ऐसे सैकड़ों जॉब ओपेनिंग आपको indeed वेबसाइट पर मिल जाएगी, जिसमें स्टार्टिंग सैलरी 50,000 पर मंथ मिल रहा है। सबसे बेस्ट चीज़ यह दोस्तों की कोई भी लिटरल्ली कोई भी प्रॉम्प इंजीनियरिंग सिर्फ 30 दिन के अंदर बहुत अच्छे से सीख सकता है। 

शेयर मार्केट खबरों के लिए moneydoze वेबसाइट पर जाइए!

How to learn prompt engineering in Hindi
How to learn prompt engineering in Hindi

प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग क्या होता है? (Prompt Engineering kya hota hai)

अगर आपको कोई आर्ट ai की मदद से बनवाना हो तो आप क्या prompt लिखोगे। अगर मुझे चॉकलेट चिप कुकीज बनाना हो तो मैं chat gpt पर जाकर लिखूंगा, चॉकलेट कुकिंग का टेस्टी रेसिपी दो। लेकिन जिन्होंने प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग सीख रखा है, इसकी जगह मुझे ये लिखना चाहिए कि, “डबल चॉकलेट कुकीज का रेसिपी दो जो बाहर से क्रिसप्य भी हो”। तो prompt engineering का सीधा मतलब ये है की chat gpt, स्टेबल डिफ्यूशन, Midjourney या कोई भी ai tool को आप क्या प्रॉम्प्ट दोगे ताकि वो आपको सही काम करके दे और सही काम निकलवाने के लिए आपको ये सीखना होगा की ये लार्ज लैंगुएज मॉडल कैसे काम करते है। क्या लिखने पर क्या क्वेश्चन पूछने पर कैसा आउटपुट देते है और वैसा ही आपको क्लियर कंसाइज़ स्पेसिफिक प्रॉम्प्ट लिखना होगा।

आपको पता ही है की हेल्थ केयर, फाइनेंस, एजुकेशन, मैन्युफैक्चरिंग, एंटरटेनमेंट, ऐग्रिकल्चर, ऑलमोस्ट हर सेक्टर में ai यूज़ होना स्टार्ट हो गया है। इसीलिए जब आप प्रॉम्प्ट इंजीनियर का जॉब डिस्क्रिप्षन पढ़ोगे तो आपको पता चलेगा की ये लोग prompt इंजीनियरिंग स्किल के अलावा आपसे डोमेन नॉलेज भी मांग रहे है। जिसमे पाइथन फॉर डेटा एनालिसिस और स्क्रिप्टिंग ये स्किल आपको आना चाहिए। साथ ही कंपनियां अपने प्रॉम्प्ट इंजीनियर जॉब ओपेनिंग में HTML, JAVA SCRIPT, CSS का नॉलेज भी मांग रही है।

तो ये कहना की केवल prompt इंजीनियरिंग से जॉब मिलेगा, वो अभी कन्फर्म नहीं है। लेकिन हाँ, इतना जरूर है कि इसे सीख लेने के बाद आप कमाल के काम कर सकते हो। पहले से 10 गुना ज्यादा स्मार्ट और प्रोडक्टिव बन जाओगे। बहुत जल्द ये मार्केट में एक ज़रूरी स्किल बन जाएगा जो सबको सीखना ही पड़ेगा। हर कंपनी का HR आपका resume चेक करेगा कि उसमें प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग स्किल भी मेंशन है की नहीं।

Prompt Engineering के लिए फ्री कोर्स (Free Prompt Engineering Course in Hindi)

1. Chat GPT Prompt Engineering for Developers

इस लिस्ट में जो पहला कोर्स है वो है Chat GPT प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग फॉर डेवलपर्स। अगर आप प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग सीखकर अपना खुद का कोई AI tool chat bot या कोई भी AI based प्रॉडक्ट बनाना चाहते हो तो ये कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट है। ये एक बहुत पॉपुलर और वैल्युएबल कोर्स है, क्योंकि इस 1 घंटे के कोर्स को खुद ओपेन AI के टेक्निकल स्टाफ और कोरसेरा के co-founder ने मिलकर बनाया है। ये एक बिगिनर टु अडवांस लेवल कोर्स है, जिसमें आपको prompt इंजीनियरिंग यूज़ करके ऍप डेवलपमेंट करना सिखाया जाएगा। खुद का कस्टम chat bot बनाना सीखोगे और बस यही नहीं, यहाँ प्रैक्टिस के लिए Open AI का फ्री में API भी मिल रहा है। ai के साथ इंटरैक्शन करोगे और देखोगे की कितना इम्प्रूवमेंट आया है? deeplearning.ai वेबसाइट पर शार्ट कोर्सस के अंदर ये कोर्स आपको देखने को मिल जाएगा।

Chat GPT Prompt Engineering for Developers
Chat GPT Prompt Engineering for Developers

ये तो था डेवलपर के लिए, लेकिन अगर आप बिगिनर हो, आपको प्रॉमिटिंग के बारे में खास नॉलेज नहीं है तो आप Chat GPT for beginners course कर लो। आप देख सकते हो 2 घंटे का ये कोर्स Great Learning academy पर 100% फ्री में अवेलेबल है। इसके साथ आपको इस तरह का एक फ्री सर्टिफिकेट भी मिलेगा। आप कोर्स पर जाकर कोर्स का कॅन्टेंट चेक कर सकते हो की आप क्या क्या सीखने वाले हो? जैसे कि स्क्रिप्ट कैसे लिखा जाता है, कैसे प्रॉमड जेनेरेट किया जाता है, कोडिंग प्रोमोट कैसे डिज़ैन करते है, फीड्बैक जेनरेशन प्रॉम्प्ट, ईमेल कम्यूनिकेशन प्रॉम्प्टस हैं।

2. Chat GPT for content and SEO

Chat GPT for content and SEO
Chat GPT for content and SEO

अगर आपको ऑनलाइन पहचान बनाना है, अपना ब्रांड बिल्ड करना है, प्रॉडक्ट एंड सर्विसेज सेल करना है, मार्केटिंग करना है तो आपको आज के तारीख में वैल्युएबल कॅन्टेंट क्रियेट करना ही पड़ेगा। अगर आप SEO promoting सिख गए तो आप chat GPT की हेल्प से कुछ मिनटों में बेस्ट यूट्यूब स्क्रिप्ट, सोशल मीडिया पोस्ट, SEO friendly blog post, किसी भी प्रॉडक्ट एंड सर्विसेज का डिस्क्रिप्षन क्रियेट कर सकते हो और कॅन्टेंट और SEO promoting  सीखने के लिए ये एक बेस्ट फ्री कोर्स है। ग्रेट लर्निंग ऐकैडॅमि के इन सभी फ्री कोर्सस पर लाइफ टाइम का फ्री अक्सेस मिल रहा है। सबके साथ फ्री सर्टिफिकेट भी मिलेगा। 

3. Chat GPT for Excel

Chat GPT for Excel
Chat GPT for Excel

2017 में मैं और मेरे दोस्त दोनों का एक साथ जॉब लगता है हीरो मोटर कंपनी में, लेकिन उसके तीन महीने बाद ही उसका प्रमोशन हो जाता है। उसकी सैलरी बढ़ा दी गई और उसको 25 दिन का एक ट्रिप भी मिल गया। पता है उसका प्रमोशन क्यों हुआ? क्योंकि उसके पास एक एक्स्ट्रा स्किल थी। उसे excel बहुत अच्छे से आती थी। इसीलिए मैंने भी इसके बाद तुरंत excel सीख लिया और तब से लेकर आज तक मैं रोज़ एक्सेल का यूज़ करता हूँ।

अब आ गया है Chat GPT, इसकी हेल्प से आप कोई भी कॉम्प्लिकेटेड एक्सेल वर्क कुछ सेकण्ड्स में कर सकते हो। इसके लिए आपको ये कोर्स करना होगा Chat GPT for Excel. इस 2 घंटे में आप ऐसे प्रॉम्प्टिंग स्किल्स सीखोगे, जिसकी हेल्प से आप Chat GPT से 10 साल का एक्सपीरियंस वाले बंदे के बराबर काम कुछ सेकण्ड्स में कर पाओगे। ये कोर्स भी 100% फ्री है। इसके साथ भी आपको फ्री सर्टिफिकेट मिलेगा।

4. Chat GPT for marketing

Chat GPT for marketing
Chat GPT for marketing

चौथे नंबर पे है Chat GPT for marketing. ये करने से आप किसी भी इंडस्ट्री को जॉइन कर सकते हो। क्योंकि तगड़ा मार्केटिंग तो सबकी जरूरत है। चाहे वो हेल्थ केयर इंडस्ट्री हो या एंटरटेनमेंट हो या टेक इंडस्ट्री हो। अभी मैं आपसे एक सीरियस सवाल पूछने वाला हूँ। आपको पता है की एक मार्केटिंग एक्स्पर्ट बनने के लिए किन चीजों की जरूरत है? तो सुनो, पहले आपको एक सॉलिड मार्केटिंग आइडिया बनाना आना चाहिए, फिर उस आइडिया को लोगो तक पहुँचाने के लिए अट्रैक्टिव कॉपी राइटिंग करना पड़ेगा। फिर कस्टमर जो फीड्बैक दे रहा है, उसको एनालाइज करो और आखिर में आपको पता होना चाहिए कि कैसे एक अमेजिंग sell स्पीच बनाना है जैसे की कस्टमर्स को कन्वेंस करके अपना प्रॉडक्ट बेच सको और ये सभी काम आप Chat GPT के हेल्प से कुछ मिनट में कर सकती हो और वो भी एक एक्सपोर्ट मार्केटिंग के बंदे जैसा, बस आपको राइट मार्केटिंग प्रॉम्प्ट्स लिखना आना चाहिए और ये सब कुछ step by step सिखाया गया है। Chat GPT for marketing के इस कोर्स में great learning academy का ये कोर्स 1 घंटे का है। इसमें भी आपको सर्टिफिकेट मिलेगा। 

ये भी पढ़ें!

Prompt engineering job क्या है, Scope, Salary, Related Jobs, Learning Platforms

स्टॉक मार्केट में डिविडेंड क्या होता है, जाने आपको कैसे मिलेगा

Prompt कैसे लिखें, How to write PROMPTS for Chat GPT in Hindi

5. Chat GPT for HR

Chat GPT for HR
Chat GPT for HR

कोई भी एक ऐसी स्किल बताओ जो आज के हर entrepreneur में होना ही चाहिए। अगर वो स्किल ना हो तो समझ लो वो entrepreneur है ही नहीं। तो इस पर एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन ने बताया कि , “टीम बिल्डिंग, टीम बिल्डिंग, टीम बिल्डिंग।”

अगर आपने टैलेंटेड, मेहनती और इमनदार लोगों की एक सॉलिड टीम बना दिया तो आपकी कंपनी को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है और ऐसे टीम बनाने के लिए आपको चाहिए HR skill. चाहे आपको HR फील्ड में करियर बनाना है, जॉब करना है या फिर आपको अपना एक टीम बनाकर स्टार्टअप शुरू करना है, बिज़नेस करना है, आप Chat GPT की हेल्प से ऑल ह्यूमन रिसोर्स वाले काम नेक्स्ट लेवल कर सकते हो चाहे आपको HR पॉलिसी बनाना हो, HR क्लैरिफिकेशन करना हो, कॉन्फ़्लिक्ट रेजोल्यूशन करना हो, employees को ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट प्रोवाइड करवाना हो, ऑन बोर्डिंग असिस्टेंट जैसे ये सब काम Chat GPT कर सकता है। बस आपको सही प्रॉमिटिंग सीखना है और इसके लिए Great Learning academy का ये 100% फ्री कोर्स एक बेस्ट कोर्स है।

6. Chat GPT for Business Communication

Chat GPT for Business Communication
Chat GPT for Business Communication

अब आप सोचेंगे की नॉर्मल कम्यूनिकेशन और बिज़नेस कम्यूनिकेशन में क्या अंतर है? बिज़नेस कम्यूनिकेशन के दौरान आप सिर्फ बिज़नेस कॉल्स रिलेटेड बाते करते हो, इधर उधर की बातें नहीं करती हो और फॉर्मल लैंगुएज को मेंटेन रखते हो। बिज़नेस कम्यूनिकेशन कंपनी में डिफरेंट डिपार्टमेंट्स के बीच होता है और एक्सटर्नल स्टेक होल्डर्स के बीच में होता है। लेकिन अगर आप बिज़नेस कम्यूनिकेशन में अच्छे नहीं हो या उसमें ज्यादा टाइम वेस्ट नहीं करना चाहते हो तो आप Chat GPT की मदद से ये काम आसानी से कर सकते हो। Chat GPT for Business Communication course में आप पहले सीखोगे, how to write emails, रिपोर्ट्स प्रपोजल, resume, कवरलेटर्स, जॉब डिस्क्रिप्षन, ट्रेनिंग मैनुअल्स और फीड्बैक फॉर्म।

उसके बाद लेवल अप होगा और आप सीखोगे how to write press releases, न्यूस लेटर्स, प्रेजेंटेशन, product description और contracts. इसके अलावा यहां आप proof reading, paraphrase और translation भी सीखेंगे। ओवरआल आपका कम्यूनिकेशन स्किल डेफिनिट्ली इम्प्रूव होने वाला है।

यूं समझ लो कि असली प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग Chat GPT 4 पर ही सीखोगे। Chat GPT 4 को टक्कर देने के लिए गूगल ने भी अपना chatbot लॉन्च किया है, जिसका नाम है Gemini। 

FAQs

Prompt Engineering कैसे सीखें?

Prompt Engineering सीखने के कई तरीके हैं:
ऑनलाइन कोर्स: कई मुफ्त और सशुल्क ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं जो आपको Prompt Engineering के बारे में सिखाते हैं।
ट्यूटोरियल: YouTube और अन्य वेबसाइटों पर कई ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं जो आपको Prompt Engineering के विभिन्न पहलुओं को सिखाते हैं।
अभ्यास: सबसे अच्छा तरीका है कि आप विभिन्न AI मॉडल के साथ प्रयोग करें और देखें कि विभिन्न Prompts क्या परिणाम देते हैं।

Prompt Engineering के फायदे क्या हैं?

Prompt Engineering के कई फायदे हैं:
बेहतर परिणाम: Prompt Engineering आपको AI मॉडल से बेहतर और अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है।
समय की बचत: Prompt Engineering आपको AI मॉडल को सही तरीके से सेट करने में लगने वाले समय को बचाने में मदद करता है।
रचनात्मकता: Prompt Engineering आपको AI मॉडल के साथ अधिक रचनात्मक बनने और नए विचारों का पता लगाने में मदद करता है।

Prompt Engineering का भविष्य क्या है?

Prompt Engineering AI का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने जा रहा है। जैसे-जैसे AI मॉडल अधिक शक्तिशाली होते जाते हैं, Prompt Engineering उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top