AI की मदत से YouTube short Video कैसे बनाए? | How to create short video using AI in hindi

[rank_math_breadcrumb]

आज किस आर्टिकल में मैं आपको एक ऐसा सीक्रेट फ्री AI Tool बताने वाला हूँ जिसमें बस आप एक वाक्य लिखोगे और आपने वीडियो का टॉपिक सिलेक्ट करोगे और ये AI Tool कुछ सेकेंड्स में रेडी टु अपलोड वीडियो बनाकर दे देगा। इससे आप यूट्यूब, सॉर्ट्स और इंस्टाग्राम रील्स बनाकर अपने इस चैनल को मोनेटाइजेशन कर सकते हो। बहुत सारे फॉलोवर्स पा सकते हो। तो चाहिए शुरू करते हैं।

AI की मदत से YouTube short Video कैसे बनाए? | How to create short video using AI in hindi

YouTube पर लॉन्ग वीडियो से ज्यादा short video viral होता है। अगर ठीक से केवल एक वीडियो भी वैरल हो गया तो आपके उस एक वीडियो पर फाइव मिलियन 10 मिलियन या 20 मिलियन से 30 मिलियन तक views आ सकता है और वो सिंगल वीडियो आपके चैनल पर 2000-30000 तक सब्सक्राइबर दे सकता है और आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। एक बार आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर्स आ गए तो आप केवल youtube ads से ही नहीं बल्कि कई तरीकों से लाखों रुपए कमा सकते हो।

How to create short video using AI in hindi
How to create short video using AI in hindi

Fliki से short video कैसे बनाएं? (Fliki se short video kaise banaye)

आज हम जो AI Tool यूज़ करेंगे उसका नाम है Fliki. इसमें एक बेहतरीन फीचर है, जो है idea to video. इस फीचर से आप एक सेन्टेन्स में बताते हो कि आपका वीडियो किस टॉपिक पर होना चाहिए और AI की हेल्प से स्क्रिप्ट लिखेगा, फुटेज चूस करेगा, वॉइस ओवर देगा, वीडियो में सबटाइटल ऐड करेगा और यहाँ तक की एक बढ़िया बैकग्राउंड म्यूसिक भी चूस करेगा और ये सब करने में fliki को बस कुछ सेकण्ड्स लेगा और आपके लिए रेडी टु अपलोड वीडियो दे देगा। 

कौन सी niche का चैनल शुरू करे?

अब सबसे पहला प्रश्न है की कौन से कैटेगरी पर यूट्यूब शार्ट चैनल बनाएं या इंस्टाग्राम पेज़ बनाएं? तो इसके लिए आप टॉप 10 niches पर अगर आप अपना चैनल या इंस्टाग्राम पेज बनाते हो और शार्ट वीडियो अपलोड करते हो तो सबसे ज्यादा views, सब्सक्राइबर्स और वॉच टाइम मिलेगा। एंटरटेनमेंट, फुड एंड ड्रिंक, वीडियो गेम्स, अनिमल एंड पेट्स, न्यूस, साइंस एंड टेक्नोलॉजी। तो आप ये लिस्ट देख सकते हो। अगर आपको ज्यादा यूज़ और सब्सक्राइबर चाहिए तो इन कैटेगरी पर अपना यूट्यूब शार्ट चैनल बनाओ या इंस्टाग्राम पेज बनाओ और उस पर शार्ट या वीडियो अपलोड करना शुरू कर दो। बट अगर आप इन niche में इंट्रेस्टेड नहीं हो तो आप जीस भी पर इंट्रेस्टेड हो, उसपर वीडियो बना सकते हो, लेकिन थोड़ा views उसपर कम आएगा।

Step:1 सबसे पहले Fliki के वेबसाइट पर जाओ। वेबसाइट पर जाकर आपको अपना अकाउन्ट क्रियेट कर लेना है।

Fliki
Fliki

Step:2 लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने ऐसा स्क्रीन दिखेगा। सबसे पहले टॉप राइट साइड में न्यू फाइल के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है। मैं आपको समझाने के लिए Red Panda के ऊपर एक वीडियो बनाके दिखाऊंगा।

Fliki

अब आपको अपने फाइल का नाम लिखना है, भाषा सेलेक्ट करना है और फिर क्रियेट पर क्लिक करना है।

Fliki

Step:3 अब यहाँ लेफ्ट साइड में आपके सीन्स होंगे, जहाँ से आप अपना खुद का मैन्युअली वाइस ओवर, स्क्रिप्ट या फूटेज डाल सकते हो, लेकिन हम ये काम नहीं करेंगे। इसीलिए सबसे पहले ये सब कुछ डिलीट करो।

Fliki
Fliki

Step:4 अब टॉप राइट कार्नर पे convert पर जाओ क्योंकि हम यहाँ idea to video feature यूज़ करेंगे।

Fliki

Step:5 यहाँ पर मैं अपने वीडियो का टॉपिक डालूंगा, जैसे की “Amazing and unseen facts about red pandas”. आप कोई भी सैंपल लिख सकते हो, डिपेंड करता है आपके कैटेगरी पे।

Fliki

Step:6 फिर वीडियो का लेन्थ सेलेक्ट कर लेना है जैसे की शार्ट, मीडियम या लॉन्ग। मैं यहां शार्ट बना रहा हूँ।

Step:7 मेरा वीडियो एक इन्फोर्मटिव वीडियो होगा क्योंकि मैं लोगों को सीखाना चाहता हूँ और ये एक YouTube short है। आपको इसे काफी ज्यादा attractive बनाना होगा ताकि average percentage views अच्छा हो, वरना यूट्यूब इस वीडियो को प्रोमोट ही नहीं करेगा। इसलिए इन्फॉर्मेशन स्टाइल को छोड़कर मैं एक्सप्लेनर स्टाइल को सेलेक्ट करूँगा।

Step:8 सब कुछ भरने के बाद Submit पर क्लिक कर दो और कुछ ही सेकेंड्स में fliki ने एक अमेजिंग short video तैयार कर दिया है जहां इस ai वेबसाइट ने अलग अलग सीन्स भी ऐड किए हैं और वो भी subtitle और voiceover के साथ।

Step:9 अब हमें करना है यह है कि तुरंत सेट्टिंग में जाना है और aspect ratio को portrait सेट करना है और save पर क्लिक करना है।

Fliki

मुझे इनका सबटाइटल सेट्टिंग कुछ खास जम नहीं रहा है, इसलिए मैं इसे मैन्युअली चेंज करूँगा। लेफ्ट साइड पर टैक्स सेलेक्ट करो और राइट साइड पर सबटाइटल मेन्यु दिखेगा। मैं सबटाइटल्स को मिडिल में प्लेस करूँगा और font को भी चेंज करूँगा।

Step:10 आखिर में मैं कलर ब्राइट सेलेक्ट करूँगा ताकि ज्यादा हाईलाइट हो और बैकग्राउंड कलर ब्लैक ही रहने देंगे। लेकिन ओपेसिटी को 70% सेट कर दो।

Fliki

Step:11 अब सुनो अब यही सेटिंग्स सारे फ्रेम्स में मैन्युअली करने मत लग जाना। यहाँ Apply to similar layers पर सेलेक्ट करो ताकि ये सब टाइटल सेट्टिंग पूरे वीडियो में ऑटोमेटिकली अप्लाई हो जाए।

Fliki

Step:12 अब आपका वीडियो बनाकर तैयार है और आप इसे एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं साथ ही साथ यहां प्रीव्यू में आप अपना वीडियो देख भी सकते हैं जहां यह काफी अच्छा बना हुआ है। अगर आपको फ्री में एकदम रियल ह्यूमन जैसा ai voice चाहिए तो आप elevenlabs.io वेबसाइट को यूज़ कर सकते हो।

ये भी पढ़ें!

AI Art के लिए Prompts कैसे लिखें | How to write Prompts for AI ART in Hindi

AI से वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? | How to Create YouTube videos using AI in hindi

वीडियो का रिटेंशन क्यों अच्छा होना चाहिए?

साथ ही यह भी ध्यान देने वाली है की आपके वीडियो का रिटेंशन कैसा है। तो रिटेंशन रेट का मतलब होता है। ऑडिएंस ने आपके वीडियो को एवरेज कितनी देर देखा? लोग जितनी ज्यादा देर तक देखेंगे, रिटेंशन रेट उतना ही है जाएगा और ऐसे ही यूट्यूब शॉर्ट्स वैरल होते हैं। शार्ट के लिए हर बंदा हमेशा 95%, 100% रिटेंशन रेट या उससे ज्यादा ही चाहता है। शायद आप सोच रहे होंगे कि रिटेंशन रेट 100 से ज्यादा कैसे हो सकता है। तो देखो अगर मैक्सिमॅम पब्लिक आपके वीडियो को दो बार देखें तो आपका रिटेंशन रेट 200% हो जाएगा। इसलिए सॉट्स को हमें इतना फास्ट और इंगेजिंग बनाना है ताकि फर्स्ट टाइम में इंसान सोचने में ही निकाल दे और समझने के लिए दूसरी बार वीडियो को देखना पड़ेगा।

कुछ स्टडीज़ का मानना है की rapid editing style और फास्ट कट से viewers में एमोशनल रिस्पांस आ जाता है। तो आप रिटेंशन रेट बढ़ाने के लिए जो आपका शार्ट वीडियो है, उसको बेहतर बनाना होगा।

Fliki की pricing

अगर हम इस सॉफ्टवेयर का pricing की बात करें तो आप देख सकते हो इनका जो फ्री प्लान है इसमें आप एक महीने में सिर्फ 5 मिनट का ही वीडियो बना सकते हो, वो भी सिर्फ HD Quality और हर वीडियो में ये लोग वाटर मार्क भी लगाएंगे। लेकिन अगर आप इस सॉफ्टवेयर को एक महीने के लिए खरीद लेते हो $8 यानी 660 रूपया में तो आप एक महीने में 120 मिनट का full HD video बना सकते हो वो भी बिना वाटर मार्क के साथ यानी अगर आप 1 मिनट का एक यूट्यूब सॉर्ट या एक इंस्टाग्राम रील बनाते हो। तो आप हर महीने इस सॉफ्टवेयर से 120 शार्ट वीडियो बना लोगे।

FAQs

क्या AI वीडियो का भविष्य है?

AI video making technology तेजी से विकसित हो रही है। भविष्य में, AI video making tool और भी अधिक शक्तिशाली और उपयोग में आसान बनने की उम्मीद है।

Fliki के अलावा कौन से AI वीडियो निर्माण टूल उपलब्ध हैं?

Invideo
Pictory
Synthesia
Lumen5
Wave.video

Fliki के क्या फायदे हैं?

1. यह आपको तेज़ी से और आसानी से YouTube Shorts और Instagram Reels बनाने में मदद करता है।
2. यह आपको video making में अनुभव की आवश्यकता नहीं होने पर भी high quality वाले वीडियो बनाने में मदद करता है।
3. यह आपको विभिन्न वीडियो शैलियों और विषयों के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है।

Fliki क्या है?

Fliki एक AI-based video creation tools है जो आपको एक वाक्य या विषय के आधार पर YouTube Shorts और Instagram Reels बनाने में मदद करता है। यह Video script, footage, voiceover, subtitles और background music की सुविधा देता है।

1 thought on “AI की मदत से YouTube short Video कैसे बनाए? | How to create short video using AI in hindi”

  1. Pingback: AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करे?, Best AI Freelance work in hindi - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top