AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करे?, Best AI Freelance work in hindi

[rank_math_breadcrumb]

आज मैं आपको तीन ऐसे Freelance Service (How to use AI in Freelance Service) बताऊँगा जिससे आप हर रोज़ ₹1300 कमा सकते हो और ये कोई ऐसा वैसा टेंपररी सर्विसेज नहीं है, बल्कि Demanding Services है। जो की क्लाइंट्स आपसे हजारों रुपए देके खरीदने वाले है और जब आप इस जॉब में ग्रो करने लगोगे, तब इसको फुल बिज़नेस में भी कॉनवर्ट कर सकते हो और ये सारा काम करने के लिए आपको कोई स्किल होना जरूरी नहीं है, क्योंकि सब कुछ तो AI कर देगा। 

बहुत से लोग यही सेम सर्विसेज प्रोवाइड करने के लिए हर ऑर्डर पे ₹82,000 से लेकर ₹21000 तक चार्ज कर रहे है। आप सोच रहे होंगे AI से काम करके महीने का 40,000 कमाएंगे, वो कैसे होगा?

AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करे?, Best AI Freelance work in hindi

तो चलिए जानते हैं कि कौन से वो तीन Demanding freelance Services, कौन से हैं। वो AI Tools जो आपको ये सर्विसेज 1 घंटे से भी कम समय में करके देगी। फिर हम जानेंगे कि कैसे उन सर्विसेज को सेल करके earning करना हैं? हर चीज़ A to Z आज मैं आपको इस article में बताऊँगा।

Best AI Freelance work in hindi
AI Freelance work

1. Make Video Explainers

Video Explainers होता क्या है? अब मैं अपने सिंपल भाषा में समझाऊ तो एक्सप्लेनर वीडियो short & engaging होता है, जिसमे एक्सप्लेन किया जाता है किसी ब्रांडी का कॉन्सेप्ट, प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में। लेकिन बोरिंग तरीके से नहीं बल्कि ग्राफिक्स, स्टूडियो, अनीमेशन, विज़ुअल इफेक्ट्स या स्टॉक फुटेज की मदद से।

ऐसे एक्सप्लनेर वीडियो का मार्केट में बहुत डिमांड है क्योंकि यूनिक एक्सप्लनेर वीडियो वेबसाइट और मार्केटिंग कैंपेन में लॉन्च करने से sales conversation rate डबल होता है। कुछ लोग तो 15 सेकंड के वीडियो के लिए हजारों रुपए तक चार्ज कर रहे है। इस niche में कॉम्पिटिशन अभी लो है, लेकिन डिमॅंड बहुत ज्यादा। आप बिलीव नहीं करोगे, लेकिन वीडियो एक्सप्लेनर्स Fiverr website का मोस्ट सोल्ड सर्विस रह चुका है। इसीलिए मैंने इस सर्विस को नंबर 1 पे रखा है। वहीं इंडिया में ही अनीमेशन इंडस्ट्री 38 बिलियन रूपीस का बिज़नेस बन चुका है। यहां तक की यूट्यूबर्स भी एनिमेटेड वीडियो पोस्ट करके अच्छा खासा रेवइन्यू जेनेरेट कर रहे है, तो आप क्यों पीछे रहोगे? लेकिन अगर आपको 2D animation, Blender वगैरह यूज़ करना नहीं आता तो भी आप ऐसे एक्सप्लेनर वीडियो बनाने के लिए एक बेहतरीन AI tool यूज़ कर सकते हो। 

Steve.ai

Steve.ai नाम का एक टूल आता है जिसमे आप आसानी से सिर्फ टेक्स्ट इनपुट करके Eye catching animation वीडियो और यूट्यूब वीडियो बना सकते हो।

  • सबसे पहले तो Steve.ai के वेबसाइट पे साइन अप फॉर फ्री पे क्लिक करना है।
Steve.ai
Steve.ai
  • इसके बाद आपको बहुत से option दिखेंगे, जैसे text to video, Audio to video, text to animation, blog to animation मतलब किसी आर्टिकल को भी आप अनिमेट कर सकते हो, वाह!
Steve.ai
Steve.ai
  • हमको अभी text to animation से मतलब है तो हम start पर क्लिक करेंगे।
Steve.ai
Steve.ai
  • इसके बाद मैं type of video में अनीमेशन वीडियो करूँगा। रेश्यो 16:9 रहेगा, वीडियो कैटेगरी अड्वर्टाइज़्मन्ट डालूंगा, फिर क्रियेट सैंपल स्क्रिप्ट पे क्लिक करें।
Steve.ai
Steve.ai
  • अभी Steve.ai खुद ही सैंपल स्क्रिप्ट दे दिया है। पर अगर आपको क्लाइंट से स्क्रिप्ट मिला है तो इसको मिटाके वो डाल देना। मैंने फिलहाल chat GPT से स्क्रिप्ट लिया है, तो वो यहाँ पे पेस्ट कर रहा हूँ फिर next पे क्लिक करके अच्छा सा टेम्पलेट सेलेक्ट कर दो और अब AI आपको वीडियो बनाके दे देगा।
Steve.ai
Steve.ai
Steve.ai
Steve.ai
  • अब आपका वीडियो रेडी है। अब आपको कोई पार्ट पसंद ना हो तो मैन्युअली बैकग्राउंड वगैरह चेंज कर सकते हो।
Steve.ai
Steve.ai
Steve.ai
Steve.ai

लेकिन यहां तो वेबसाइट का logo आ रहा है और इसके साथ तो क्लाइंट को वीडियो नहीं भेज सकते। इसीलिए आपको वीडियो खरीदना पड़ेगा फॉर $3. लेकिन आप इस वीडियो को $50 और यहाँ तक की $500 में भी बेच सकते हो। जब आप इस फील्ड में ग्रो करने लगोगे तो खुद का एक फुल प्लेज, बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते हो। 

Steve.ai
Steve.ai

अब आप लोग बोलेंगे की ये ai tools तो सबके पास अवेलेबल है। फिर क्लाइंट्स हमसे पैसे देकर काम क्यों करवाएंगे? वो खुद नहीं कर लेंगे। तो देखो सवाल तो आपने 100% सही पूछा है इसलिए यही आता है वो एक skill है जो हर एक इंसान को सीखना चाहिए और वो है the art of storytelling in marketing और हां, ये स्किल सबको नहीं आता। फर्क नहीं पड़ता, आप explainer video AI से prompt लिख के बनवा रहे हो या खुद से ही वीडियो एडिटिंग करके बना रहे हो। किसी भी प्रॉडक्ट को बेचने के लिए उसके पीछे एक एमोशनल या मोटिवेशनल स्टोरी बनाना आपका काम होगा।

2. Audio fixing

दूसरे नंबर पे आता है audio fixing. वीडियो का क्वालिटी कितना भी घटिया क्यों ना हो, अगर आपके ऑडियो में जान है तो आपके वीडियो को लोग पसंद करेंगे और अगर किसी वीडियो का ऑडियो ही घटिया होता है तो लोग पहले ही उसे जज कर देते हैं कि यह वीडियो खराब है और उसके कांटेक्ट पर भी नजर नहीं डालते हैं।

Background Noise वाले इर्रिटेटिंग वौइस् ओवर के साथ आप कभी भी दर्शकों को इम्प्रेस नहीं कर सकते। इसलिए ऑडियो फिक्सिंग बहुत ही डिमॅंडिंग सर्विस है लेकिन इसे आप AI की मदद से सिर्फ 30 सेकण्ड्स में करके दे सकते हो। बहुत सारे कॅन्टेंट क्रियेटर्स, fiverr और freelancer जैसे प्लेटफार्म पे अपने वौइस् ओवर में ऑडियो फिक्स करवाने के लिए जाते हैं।

ऑडियो फिक्स करवाना है, उनके Bad Elements हटाना है, नॉइज़ हटाना है और इस सर्विस के लिए विदेशी क्लाइंट $10 से लेकर $100 तक पे करने के लिए रेडी हो जाता है। लेकिन मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ पर आप ये काम 30 सेकण्ड्स में कर सकते हो और आराम से पैसे कमा सकते हो।

ये भी पढ़ें!

AI दौर में ऐसे 3 skills जो आपको जरूर सीखना चाहिए | AI Demand skill in hindi

AI की मदत से YouTube short Video कैसे बनाए? | How to create short video using AI in hindi

Above Podcast

जिस ai tool के बारे में बात करने वाला हूं, वो पूरी तरह से फ्री है और खुद adobe की तरफ से लॉन्च किया गया है।

  • आपको गूगल पे Adobe podcast लिखना है और पहले लिंक पे क्लिक करना है।
  • जब उनका होम पेज ओपेन करोगे तो ऊपर टूल्स का ऑप्शन का ऑप्शन दिखेगा।
Above Podcast
Above Podcast
  • यहाँ enhance पे क्लिक करो और आपके सामने सैंपल ऑडियो भी दिख जाएगा।
  • अब नीचे वाले बॉक्स में आप कोई भी mp3 फाइल अपलोड करके ऑडियो फिक्स कर सकते हो, लेकिन ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे का ऑडियो अलाउड है। 500 MB से ज्यादा साइज नही होना चाहिए और डेली लिमिट 3 घंटे का है क्योंकि ये फ्री टूल है। आपका ऑडियो फिक्स हो जाए तो प्ले करके सुन सकते हो, फिर डाउंलोड कर लेना।
Above Podcast

Mic check

Mic check
Mic check

यहाँ और एक टूल है Mic check नाम का, जिसमें आपको ये AI बताएगा की रिकॉर्ड करते वक्त आपका माइक आपके माउस से कितना दूर या पास होना चाहिए। इस टूल को आप खुद का पॉडकास्ट या वौइस् ओवर रिकॉर्ड करते वक्त यूज़ कर सकते हो। बहुत से लोगों को पता ही नहीं इतना अमेजिंग टूल फ्री में अवेलेबल है। मार्केट में इसीलिए आप ऑडियो फिक्सिंग जैसा सर्विस प्रोवाइड करके पैसे कमा सकते हो।

3. Ad Creation

अब लिस्ट में आखरी नंबर पे है ad creation. Fiverr पर एक व्यक्ति 7 सोशल मीडिया पोस्ट design करने के लिए ₹2592 चार्ज कर रहा है जो उसका बेसिक प्राइस है। 15 पोस्ट डिजाइन करने के लिए ₹5000 से ज्यादा और 30 पोस्ट डिज़ैन करने के लिए ₹10,000 से ज्यादा ले रहा है। इसने अभी तक 5191 ऑर्डर भी कंप्लीट कर चुका है। मतलब 10 लोग भी अगर इसका स्टैन्डर्ड पैकेज मंथ्ली खरीद लेते होंगे तो हे  लगभग ₹50000 कमा लेता होगा। ये काम आप भी कर सकते हो वो भी कंप्लीट्ली AI की मदद से।

Ad Creation
Ad Creation

Small content creator हो या बड़ी कंपनीस। सभी को सोशल मीडिया के लिए beautiful look & feel वाले ऐड पोस्ट चाहिए होते हैं, क्योंकि ऐड से उनके प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज को धमाकेदार प्रमोशन मिलता है और साथ ही टारगेट ऑडिएंस तक भी पहुंचता है और आपकी डिजाइन अगर अच्छे हुए तो ज्यादातर आपको बल्क में ही ऑर्डर्स मिलेंगे।

Ad creative
Ad creative

आपको बस adcreative.ai नाम के वेबसाइट पे जाना है। यहाँ पे ये AI कंपनी आपको ऑटोमेटिकली किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए Ad design करके देगा। वो भी सिर्फ 2 मिनट में। बस साइन अप करके फ्री ट्रायल यूज़ करो। आपको बस $1 पे करना है हर एक ऐड क्रियेटिव का। फिर आप इसे $10 से लेके $100 तक के प्राइसिंग में आसानी से बेच सकते हो।

FAQs

AI का इस्तेमाल करके कैसे वीडियो एक्सप्लेनर्स बनाएं?

वीडियो एक्सप्लेनर्स बनाने के लिए आप AI टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Steve.ai जो आपको आसानी से ग्राफिक्स, स्टूडियो, अनिमेशन आदि के साथ एक्सप्लेनर वीडियो बनाने में मदद करता है।

AI का इस्तेमाल करने के लिए किसी खास स्किल की आवश्यकता है?

नहीं, ए.आई. का इस्तेमाल करने के लिए कोई विशेष स्किल की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें सभी काम ए.आई. टूल्स द्वारा स्वचालित रूप से होता है।

AI का इस्तेमाल करके कितनी कमाई की जा सकती है?

AI का इस्तेमाल करके आप महीने की लागत के हिसाब से हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं, और अपनी सेवाओं की मांग के आधार पर आपकी कमाई बढ़ा सकती है।

कौन सी फ्रीलांस सेवाएं हैं जिनमें AI का इस्तेमाल किया जा सकता है?

कुछ प्रमुख फ्रीलांस सेवाएं जिनमें AI का इस्तेमाल किया जा सकता है, वे हैं: वीडियो एक्सप्लेनर्स, ऑडियो फिक्सिंग, और एड क्रिएशन।

AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करें?

AI का इस्तेमाल Freelance Service में करने से आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं, और बेहतर सेवा प्रदान करके क्लाइंट का भरोसा भी बढ़ा सकते हैं। यह आपको कम समय में अधिक काम करने की संभावना भी प्रदान करता है।

1 thought on “AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करे?, Best AI Freelance work in hindi”

  1. Pingback: AI से किसी भी वीडियो को anime में कैसे बदलें?, How to convert Video to Anime using AI - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top