AI खेती में किस तरह से सहायता कर रही है, AI Farming benefits in hindi

[rank_math_breadcrumb]

भारत में पीढ़ियों से किसान पारंपरिक तरीके से फसल उगाने का काम करते आए हैं। लेकिन अब नितिन पाटिल जैसे कुछ लोग अलग राह अपना रहे हैं। वो अपने यार्ड में सेंसर वाले उपकरण का उपयोग कर रहे हैं जो मौसम के साथ साथ जमीन की सेहत की जांच करता है और आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स के इस्तेमाल से बताता है कि फसल को कब पानी देना है, कब खाद डालनी है और कीड़ों से कैसे बचाना है। नितिन को मोबाइल ऍप पर बिल्कुल सटीक निर्देश मिल जाते हैं, जैसे कि उन्हें कीटनाशक छिड़कने और सिंचाई देर से करने का निर्देश मिला।

AI Farming benefits in hindi
AI Farming

नितिन ने कहा, “इस विनयर्ड में ग्राउंड वाटर का कोई भी जरिया नहीं है और हम इन पौधों को सींचने में बाहर से खरीदा हुआ पानी इस्तेमाल करते हैं। ai से मिलने वाले डेटा की मदद से हम इन्हें काफी जरूरी पड़ाव पर पानी दे पाते हैं और इससे हम उस पानी का 50 फीसद बचा लेते हैं जो हम पहले खर्च करते थे।”

AI Farming
AI Farming

ये उपकरण बेंगलुरु की एक स्टार्टअप “फसल” ने बनाया है। ये तकनीक अभी अंगूर और अमरूद जैसे आठ फसलों के लिए काम करती है। उन्होंने आगे कहा, “बागवानी की फसलों में हमने खास तौर पर देखा है कि अगर आप हमारे बनाए हुए तरीके और निर्देशों के मुताबिक चीजें ठीक से करते हैं तो उत्पादन 20 से 25 फीसदी तक बढ़ जाता है। इससे उत्पादन के साथ साथ फसल की गुणवत्ता भी अच्छी होती है।”

ये भी पढ़ें!

अब ज्योतिष की जगह लेगा ai, जानिए ai को लेकर 5 बड़ी अपडेट

AI Farming
AI Farming

AI से चलने वाले ये रोबोट्स इसका एक हल है। इन्हें निको रोबोटिक्स नाम के स्टार्ट अप ने बनाया है और ये खाद और कीटनाशक छिड़कने जैसे जरूरी कामों में काफी पैसे बचाते हैं। इस उपकरण में लगे कैमरे जमीन को स्कैन करके सिर्फ पौधों पर स्प्रे करते हैं। जिससे खाली जमीन और पड़े हुए घास फूस पर छिड़काव नहीं हो पाता और इससे बचत भी होती है। वहीं ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर करने और कृषि से जुड़े स्टार्टअप को सरकार का सहयोग मिलने से कृषि उद्योग में काफी विकास हुई है। मगर आज भी बहुत देर ऐसे इलाके हैं जहां पर इन टेक्नोलॉजी का दूर-दूर तक कोई नामोनिशान नहीं है।

2 thoughts on “AI खेती में किस तरह से सहायता कर रही है, AI Farming benefits in hindi”

  1. Pingback: क्या कानून व्यवस्था में भी ai का इस्तेमाल हो रहा है?, AI in judicial system in hindi - Aapka Ai

  2. Pingback: AI पुलिस की किस तरह से सहायता कर रही है और तमाम लोगों की इसपर क्या राय है? - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top