AI दौर में ऐसे 3 skills जो आपको जरूर सीखना चाहिए | AI Demand skill in hindi

[rank_math_breadcrumb]

दोस्तों कल मैंने Chat GPT से पूछा मुझे तीन ऐसे स्किल्स बताओ जो AI Proof हो, recession proof हो, high paying and in demand skill हो। तो Chat GPT ने करेंट ट्रेंड्स और ai इंडस्ट्री को देखते हुए ये तीन स्किल्स बताए। Data Science, Cloud Computing और machine learning. और आज मैं आपको एक ऐसा प्लेटफार्म के बारे में बताऊँगा जहाँ से आप ये तीनों स्किल्स सीख सकते हो। इस प्लेटफार्म की खास बात ये है की यहाँ Job ready paid program भी है वो भी बहुत ऑनलाइन एंड क्लासरूम लर्निंग के साथ। और अगर आप इनके paid प्रोग्राम को अफ़ॉर्ड नहीं कर सकते हो तो इनके पास फ्री कोर्सस के साथ सर्टिफिकेट भी हैं जिनकी हेल्प से आप फ्री में भी बिगिनर लेवल इन स्किल्स को सीखना स्टार्ट कर सकते हो।

AI दौर में ऐसे 3 skills जो आपको जरूर सीखना चाहिए | AI Demand skill in hindi

दोस्तों, आज के इस अडवांस ai के दौर में अगर आपको अपना करियर सिक्योर करना है, मार्केट में सर्वाइव करना है तो आपको ai थिंकिंग समझना होगा। हर तरह के AI Tools को यूज़ करो और सोचो की इनकी हेल्प से आप कैसे नए नए यूज़फुल चीज़ क्रियेट कर सकते हो और ai से रिलेटेड हर एक चीज़ से अपडेटेड रहना होगा। तो चलिए अब इन तीनों इन डिमॅंड स्किल्स को एक्सप्लोर करते है।

AI Demand skill in hindi
AI Demand skill in hindi

Data Science skill

इंडिया में एक data scientist को एवरेज साल में ₹10,00,000 सैलरी मिलता हैं और 2026 आने तक 11.5 मिलियन और भी जॉब्स आयेंगे। अगर आप अभी गूगल पे top 10 skills ऑफ़ 2023 सर्च करते हो तो आपको डेटा साइंटिस्ट लिस्ट में जरूर देखने को मिल जायेगा।

अगर आप अपना सिंपल ग्रेजुएशन कंप्लीट करने वाले हो, फ्रेशर हो या वर्किंग प्रोफेशनल हो और अपने करियर को अपग्रेड करना चाहते हो तो डेटा साइंस आज भी डिमॅंड में है और आने वाले कई सालों में भी डिमॅंड में रहेगा। आज Chat GPT और AI Tools का बहुत क्रेज़ है, लेकिन इन्हें बनाने के लिए और सही से यूज़ करने के लिए डेटा साइंस पता होना बहुत जरूरी है। हम लोग data driven economy में जी रहे है जहां हेल्थ केयर, फाइनेंस, मार्केटिंग, एजुकेशन से लेकर हर इंडस्ट्री में डेटा साइंस का इस्तेमाल हो रहा है और करेंट जॉब मार्केट को देखें तो Data Science Skilled Candidates की बहुत डिमॅंड है और देखो Data Wrangling, Data Visualization and Statistical Modeling, ये सब ऐसा डेटा साइंस स्किल्स हैं जिन्हें ai पूरी तरह से रेप्लस नहीं कर सकती है क्योंकि इनमें ह्यूमन इनपुट चाहिए होता है। तो हम कह सकते हैं डेटा साइंस ai प्रूफ स्किल्स में से एक है।

Data scientist
Data scientist

डेटा साइंस प्रोफेशनल्स का काम क्या होता है? 

हर कंपनी के पास लार्ज कॉम्प्लेक्स डेटा होता है और एक डेटा साइंस प्रोफेशनल उन रॉ डेटा को कलेक्ट करके क्लीन करके एनालाइज करता है और मशीन लर्निंग टेक्निक की मदद से इंटरप्रेट करता है। इसके लिए आपको स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्रामिंग में बहुत मजबूत पकड़ होनी चाहिए। 

AI के लिए जरूरी स्किल्स कहां से सीखे? (Best platform to learn AI skills in Hindi)

वैसे तो डेटा साइंस सीखने के लिए बहुत से ऑप्शन्ज़ हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको चाहिए एक प्रोग्राम जहाँ आप फेस टु फेस इंडस्ट्री के टॉप एक्सपर्ट्स से सीख सकते हो, रियल वर्ल्ड प्रोब्लम्स एंड प्रोजेक्ट्स के जरिए सीखो और जॉब के लिए टॉप कंपनीस में प्लेसमेंट असिस्टेंस भी चाहिए तो आपके लिए Great Learning के डेटा साइंस कोर्सस बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। देखो ग्रेट लर्निंग एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहाँ से आप सिर्फ डेटा साइंस ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारे इन डिमॅंड स्किल्स अपने घर पे बैठे सीख सकते हो।

Great learning

ये प्लेटफार्म किन लोगों के लिए है, कौन यहाँ अप्लाई कर सकता है?

सभी इंडियन्स जो किसी भी सिटी या स्टेट से आते है वो यहाँ अप्लाई कर सकते है। किसी भी स्ट्रीम का ग्रैजुएट, फ्रेशर या यंग, वर्किंग प्रोफेशनल जो अपना जॉब स्विच करना चाहता है और करियर में ग्रो करना चाहता है, वो यहाँ अप्लाई कर सकता है।

वहीं ग्रेट लर्निंग पे आपको बहुत सारे डेटा साइंस के डिग्री प्रोग्राम्स मिलेंगे, जैसे PGP in Data Science and Business Analytics, MIT Data Science and Machine Learning Program, PG Program in Data Science and Business Analytics etc. यहाँ 12 हफ्ते से लेकर 5 महीने, 9 महीने और 12 महीने तक के प्रोग्राम्स भी मिल जाते है। इनमे से कुछ ऑनलाइन है जो आप घर बैठे अपने स्केडुयूल के हिसाब से कर सकते हो और कुछ क्लासरूम प्रोग्राम्स है, जहाँ आप फेस टु फेस फैकल्टी से सीख सकते हैं। तो आप अपने कंफर्ट के अकॉर्डिंग चूस कर लेना।

Great learning

ग्रेट लर्निंग सभी टॉप सीकर्स के लिए एक आइडियल प्लेटफार्म है क्योंकि आप यहाँ एक्स्पर्ट फैकल्टी से स्किल्स सीखते हो। यहाँ के इंस्ट्रक्टर्स खुद इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स हैं जो अपने एक्सपीरियंस के साथ आपको सिखाते हैं और रियल वर्ल्ड प्रोब्लम्स एंड प्रोजेक्ट्स को सॉल्व करने के लिए प्रेपेर करते हैं। और ग्रेट लर्निंग में आपको सिर्फ थियोरेटिकल नॉलेज ही नहीं मिलता बल्कि इनके करिकुलम में प्रैक्टिकल एक्सर्साइज़ एंड प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं। फिर प्रोग्राम कंप्लीट करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा। अगर आप इसे अपने Linkedin profile या CV में अटैच करोगे तो एम्प्लॉयर की नजरों में आपका क्रेडिट बढ़ जाएगा। यहाँ बिगिनर लेवल डेटा साइंस सीखने के लिए फ्री कोर्सस भी मिल जाएगा, जो कि ग्रेट लर्निंग ऐकैडॅमि पर अवेलेबल है।

ये भी पढ़े!

AI Avatar कैसे बनाएं | Free AI Avatar apps in Hindi

AI Art के लिए Prompts कैसे लिखें | How to write Prompts for AI ART in Hindi

FAQs

इन स्किल्स को कहां से सीखें?

Great Learning जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से आप इन स्किल्स को सीख सकते हैं।
Great Learning में आपको फेस-टू-फेस इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से सीखने का मौका मिलेगा।
Great Learning में आपको रियल वर्ल्ड प्रोब्लम्स और प्रोजेक्ट्स के जरिए सीखने का मौका मिलेगा।
Great Learning में आपको जॉब के लिए टॉप कंपनीज में प्लेसमेंट असिस्टेंस भी मिलेगा।

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स कौन से हैं?

PGP in Data Science and Business Analytics
MIT Data Science and Machine Learning Program
PG Program in Data Science and Business Analytics

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स की अवधि कितनी है?

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स की अवधि 12 हफ्ते से लेकर 12 महीने तक है।
आप अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या क्लासरूम प्रोग्राम चुन सकते हैं।

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

किसी भी स्ट्रीम का ग्रेजुएट, फ्रेशर या यंग, वर्किंग प्रोफेशनल जो अपना जॉब स्विच करना चाहता है और करियर में ग्रो करना चाहता है, वो Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर सकता है।

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स के क्या फायदे हैं?

Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स से आपको एक्स्पर्ट फैकल्टी से सीखने का मौका मिलेगा।
Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स में आपको थियोरेटिकल नॉलेज के साथ-साथ प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस भी मिलेगा।
Great Learning के डेटा साइंस प्रोग्राम्स को पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

1 thought on “AI दौर में ऐसे 3 skills जो आपको जरूर सीखना चाहिए | AI Demand skill in hindi”

  1. Pingback: AI का इस्तेमाल Freelance Service में कैसे करे?, Best AI Freelance work in hindi - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top