अब ज्योतिष की जगह लेगा ai, जानिए ai को लेकर 5 बड़ी अपडेट

[rank_math_breadcrumb]

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊँगा AI World के 5 बड़े अपडेट्स के बारे में।

5 Updates on AI in hindi

AI को लेकर 5 बड़ी अपडेट (5 Updates on AI in hindi)

1. Kundali GPT

जहां अब AI ज्योतिष का काम भी करेगा। NIT सूरत के एक व्यक्ति ने ai पर आधारित वेदिक एस्ट्रोलॉजर चैट बॉट वेबसाइट “Kundali GPT” को तैयार किया है। ये वेबसाइट कुंडली के आधार पर यूजर्स के सवालों का जवाब देती है। इसकी मदद से आप अपनी राशि के बारे में जान सकते हैं। ये ai based chatbot आपकी कुंडली की संपूर्ण जानकारी देता है और नकारात्मक प्रभाव के बारे में भी बताता है।

2. Cloud computing data innovation ai

Ministry for Skill Development and Entrepreneurship (MSD) और Amazon Web Services (AWS) मिलकर cloud computing data innovation ai और मशीन लर्निंग में फ्री ऑनलाइन प्रोग्राम लाने जा रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य पूरे देश के ITI और नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स के स्टूडेंट्स को सशक्त करना है। ai के बढ़ते इस्तेमाल के बीच Chat GPT 5 के जल्दी आने की संभावना जताई जा रही है।

3. क्या Chat GPT 5 आने वाला है?

Open AI ने Chat GPT को नवंबर 2022 में इंट्रोड्यूस किया था। Chat GPT ने यूजर्स को काफी इम्प्रेस भी किया क्योंकि ये हर किसी के लिए काफी नई चीज़ थी। Open AI ने मार्च में Chat GPT 4 को लॉन्च किया था, जो दूसरे सभी ai मॉडल से पावरफुल version था। एक रिपोर्ट की मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है की कंपनी जल्द ही Chat GPT 5 लॉन्च कर सकती है। वहीं Open AI ने इसके ट्रेड मार्क के लिए भी अप्लाई कर दिया है। हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई कि Chat GPT 5 लॉन्च होगा की नहीं।

4. META ने लॉन्च किया नया ai tool

वहीं meta में एक नए ai tool को लॉन्च किया है। टूल का नाम ऑडियोक्राफ्ट है। ये टूल सिंपल टेक्स्ट को ऑडियो और म्यूसिक में बदल देता है। ऑडियोक्राफ्ट म्यूसिक जेन, ऑडियो जेन और एन्कोडेक तीन मॉडल से बना है। म्यूसिक को मेटा ने अपनी खुद की म्यूसिक लाइब्रेरी से ट्रैन किया है, जो टेक्स्ट इनपुट देने के बाद म्यूसिक को जेनेरेट कर देता है। Audiogen को पब्लिक साउंड इफेक्ट से ट्रैन किया गया है। ये टेक्स्ट इनपुट के बाद ऑडियो जेनेरेट कर देता है।

ये भी पढ़ें!

सेलिब्रिटी की ai image कैसे बनाएं, how to make ai image of celebrity

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से आपकी नौकरी पर क्या प्रभाव पड़ेगा, AI impact on job in hindi

5. अब फोटो को भी एक्सपैंड करेगा ai

अब फोटो को एक्सपैंड करने में भी ai मदद करेगा। फोटोशॉप बेटा ने एक नए generate ai को इंट्रोड्यूस किया है जो फोटो को एक्सपैंड करने में मदद करेगा। इस फीचर का नाम जेनेरेटिव एक्सपैंड है, जो ai के इस्तेमाल से ओरिजिनल डाइमेंशन्स के पार जाकर इमेजस को और बेहतर बनाती है। जेनरेटर एक्सपैंड का मुख्य इस्तेमाल छोटी फोटोस की दिक्कतों को दूर करने में लिया जा सकता है। ये lower resolution images को एक्सपैंड करके फोटो को enhance कर देता है।

1 thought on “अब ज्योतिष की जगह लेगा ai, जानिए ai को लेकर 5 बड़ी अपडेट”

  1. Pingback: AI खेती में किस तरह से सहायता कर रही है, AI Farming benefits in hindi - Aapka Ai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top